NCERT Solutions Class 6th Social Science (Civics) Chapter – 7 ग्रामीण क्षेत्र में आजीविका (Rural Livelihoods) Question Answer in Hindi

NCERT Solutions Class 6th Social Science (Civics) Chapter – 7 ग्रामीण क्षेत्र में आजीविका (Rural Livelihoods)

TextbookNCERT
Class6th
Subjectसामाजिक शास्त्र  (Civics)
Chapter7th
Chapter Nameग्रामीण क्षेत्र में आजीविका (Rural Livelihoods)
CategoryClass 6th Social Science (Civics)
Medium Hindi
Source Last Doubt
NCERT Solutions Class 6th Social Science (Civics) Chapter – 7 ग्रामीण क्षेत्र में आजीविका (Rural Livelihoods) जिसमे हम ग्रामीण क्षेत्रों में आजीविका के साधन क्या होते हैं?,ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की मुख्य आजीविका क्या है?,एक गांव में मुख्य आजीविका क्या हैं?,ग्रामीण आजीविका से आप क्या समझते हैं? आजीविका का मुख्य साधन क्या है?, ग्रामीण क्षेत्रों कक्षा 6 में आजीविका के मुख्य स्रोत क्या हैं?, आजीविका के मुख्य स्रोत क्या हैं?, आजीविका के 3 प्रकार कौन से हैं?, ग्रामीण आजीविका का मुख्य व्यवसाय क्या है?, ग्रामीण आजीविका के व्यवसाय क्या हैं?, आजीविका का महत्व क्या है?, आजीविका के कितने प्रकार के होते हैं?, आजीविका मिशन योजना क्या है?, ग्रामीण क्षेत्र में आजीविका Lesson Plan, ग्रामीण क्षेत्र में आजीविका Notes, शहरी क्षेत्र में आजीविका प्रश्न उत्तर, ग्रामीण क्षेत्र में आजीविका के साधन, कक्षा 6 नागरिक शास्त्र अध्याय 8, कक्षा 6 सामाजिक विज्ञान पाठ 8 के प्रश्न उत्तर, कक्षा 6 नागरिक शास्त्र अध्याय 9, भारत में आजीविका का प्रमुख स्रोत क्या है, आदि के बारे में पढ़ेंगे।

NCERT Solutions Class 6th Social Science (Civics) Chapter – 7 ग्रामीण क्षेत्र में आजीविका (Rural Livelihoods)

Chapter – 7

ग्रामीण क्षेत्र में आजीविका

प्रश्न – उत्तर

अभ्यास प्रश्न उत्तर

प्रश्न 1. आपने संभवतः इस बात पर ध्यान दिया होगा कि कलपट्टु गाँव के लोग खेती के अलावा और भी कई काम करते हैं। उनमें से पाँच कामों की सूची बनाइए।

उत्तर – कलपट्टु गाँव के लोगों के काम की सूची

• टोकरी, बर्तन, घड़े, ईंट, बैलगाड़ी इत्यादि बनाना।

• लोहार, नर्स, शिक्षक, धोबी, बुनकर, नाई, साइकिल ठीक करना इत्यादि के रूप में सेवाएँ देते हैं।

• चाय, सब्जी, कपड़े, खाद व बीज की दुकानें हैं।

• कुछ लोग शहर में जाकर मकान बनाना और लॉरी चलाने का काम करते हैं।

• कुछ लोग खान से पत्थर या नदी बालू ढोने का काम करते हैं।

प्रश्न 2. कलपट्टु में विभिन्न तरह के लोग खेती पर निर्भर हैं। उनकी एक सूची बनाइए। उनमें से सबसे गरीब कौन है और क्यों ?

उत्तर – खेती पर निर्भर लोगरामलिंगम जैसे बड़े किसान अपने खेतों पर स्वयं काम नहीं करते हैं, बल्कि खेतिहर मजदूरों से काम कराते हैं।शेखर जैसे छोटे किसान अपने खेतों पर स्वयं काम करते हैं और कटाई के समय छोटे किसान आपस में एक-दूसरे के खेतों पर काम करके मदद करते हैं।तुलसी जैसे भूमिहीन खेतिहर मजदूर बड़े किसानों के खेतों पर फसल बुवाई, निराई तथा कटाई के समय बुलाने पर काम करते हैं।इनमें से सबसे गरीब भूमिहीन खेतिहर मजदूर है, क्योंकि उन्हें वर्ष के कुछ महीनों में ही काम मिलता है। बाकि के समय वे खाली रहते हैं। इस कारण से उन्हें अपनी आजीविका चलाने में दिक्कत होती है।

प्रश्न 3. कल्पना कीजिए कि आप एक मछली बेचने वाले परिवार की सदस्य हैं। आपका परिवार यह चर्चा कर रहा है कि इंजन के लिए बैंक से उधार लें कि न लें। आप क्या कहेंगी ?

उत्तर – मैं मछली बेचने वाले परिवार का सदस्य होने के नाते सलाह देंगी कि हमें बैंक से उधार लेकर इंजन खरीद लेना चाहिए, क्योंकि जब हमारे पास कैटामरैन (मछुआरी की खास तरह की इंजन की छोटी नाव) होगी तो हम समुद्र में दूर तक तेजी से मछली पकड़ने जा सकेंगे, जिससे हमारी आमदनी बढ़ेगी।हमें मानसून के मौसम में चार महीने व्यापारी से उधार लेकर अपनी आजीविका नहीं चलानी पड़ेगी, जबकि बैंक के कर्ज पर ब्याज की दरें व्यापारी के मुकाबले कम होती हैं जिसे चुकाने में हमें दिक्कत भी नहीं होगी और हम अपनी मछली ऊँची कीमत पर बाजार में बेच सकेंगे।

प्रश्न 4. तुलसी जैसे गरीब ग्रामीण मज़दूरों के पास अक्सर अच्छी शिक्षा, स्वास्थ्य की सुविधाओं एवं अन्य साधनों का अभाव होता है। आपने इस किताब की पहली इकाई में असमानता के बारे में पढ़ा। तुलसी और रामलिंगम के बीच का अंतर एक तरह की असमानता ही है। क्या यह एक उचित स्थिति है? आपके विचार में इसके लिए क्या किया जा सकता है? कक्षा में चर्चा कीजिए।

उत्तर – यह एक उचित स्थिति नहीं है। इस स्थिति को सुधारने के लिए निम्नलिखित प्रयास किए जा सकते हैंगरीब भूमिहीन मजदूरों के पास वर्ष के जिन महीनों में काम नहीं होता है सरकार उनके गाँव के आस-पास हो वैकल्पिक रोजगार उपलब्ध कराने की व्यवस्था कर सकती है।इस तरह के लोगों को सरकार आर्थिक सहायता देकर स्वरोजगार के अवसर के लिए प्रोत्साहित कर सकती है। सरकार सस्ती दर पर बैंकों से ऋण उपलब्ध कराकर स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित कर सकती है। सरकार इस तरह के लोगों को रोजगार प्रदान करने के लिए कुटीर उद्योग स्थापित कर सकती है।

प्रश्न 5. आपके अनुसार सरकार शेखर जैसे किसानों को कर से मुक्ति दिलाने में कैसे मदद कर सकती है? चर्चा कीजिए।

उत्तर – शेखर जैसे छोटे किसानों को फसल बुवाई के लिए खाद, बीज खरीदने के लिए व्यापारी से उधार लेना पड़ता है जिसके बदले में उन्हें अपनी फसल सस्ते में व्यापारी को बेचनी पड़ती है। इस तरह किसान को दो तरह से नुकसान होता है।एक तो वह ऊँची ब्याज दर पर कर्ज लेता है और दूसरे उसे अपनी फसल का उचित मूल्य भी नहीं मिल पाता है इसी कारण किसान अधिक परिश्रम करने के बाद भी अपनी आजीविका अच्छी प्रकार से नहीं चला पाता है और व्यापारी के जाल में फँसता चला जाता है यदि सरकार छोटे किसानों को बुवाई के समय सस्ती दरों पर बीज, खाद उपलब्ध करा दे तो किसान को व्यापारी से ऊँची ब्याज दर पर उधार नहीं लेना पड़ेगा और न ही कम कीमत पर व्यापारी को अपनी फसल बेचनी पड़ेगी और वह आसानी से अपनी आजीविका चला सकेगा।इसके अलावा सरकार किसान फसल को उचित दर पर खरीदने की व्यवस्था भी कर दे तो किसान व्यापारी की लूट से भी बच जाएँगे जिससे उन्हें अपनी फसल का उचित मूल्य मिलेगा और उनकी आमदनी बढ़ेगी।

प्रश्न 6. नीचे दी गई तालिका भरते हुए शेखर और रामलिंगम की स्थितियों की तुलना कीजिए:

शेखररामलिंगम
खेती की हुई जमीन
मजदूरों की जरूरत
उधार की जरूरत
फसल का बिकना
उनके द्वारा किया गया अन्य काम

उत्तर –

शेखररामलिंगम
खेती की हुई जमीनदो एकड़ ज़मीन हैबीस एकड़ जमीन है
मजदूरों की जरूरतस्वय काम करते हैमजदूरों से काम करवाता है
उधार की जरूरतखाद व् बीज के लिए व्यापारी से उधर लेता हैउधार नहीं लेता है
फसल का बिकनाफसल से व्यापारी का उधार चुकाने के बाद शेष फसल घर के लिए रख लेता हैफसल कस्बों , गावो और आस – पास शहरो में बेचीं जाती है
उनके द्वारा किया गया अन्य कामचावल मिल में काम करता है तथा गाय का दूध बेचता हैचावल मिल तथा खाद व् बीज की दुकान का मालिक है
NCERT Solution Class 6th Civics All Chapters Question Answer In Hindi
Chapter – 1 विविधता की समझ
Chapter – 2 विविधता एवं भेदभाव
Chapter – 3 सरकार क्या है
Chapter – 4 पंचायती राज
Chapter – 5 गांव का प्रशासन
Chapter – 6 नगर प्रशासन
Chapter – 7 ग्रामीण क्षेत्र में आजीविका
Chapter – 8 शहरी क्षेत्र में आजीविका
NCERT Solution Class 6th Civics All Chapter MCQ In Hindi
Chapter – 1 विविधता की समझ
Chapter – 2 विविधता एवं भेदभाव
Chapter – 3 सरकार क्या है
Chapter – 4 पंचायती राज
Chapter – 5 गांव का प्रशासन
Chapter – 6 नगर प्रशासन
Chapter – 7 ग्रामीण क्षेत्र में आजीविका
Chapter – 8 शहरी क्षेत्र में आजीविका
NCERT Solution Class 6th Civics All Chapters Notes In Hindi
Chapter – 1 विविधता की समझ
Chapter – 2 विविधता एवं भेदभाव
Chapter – 3 सरकार क्या है
Chapter – 4 पंचायती राज
Chapter – 5 गांव का प्रशासन
Chapter – 6 नगर प्रशासन
Chapter – 7 ग्रामीण क्षेत्र में आजीविका
Chapter – 8 शहरी क्षेत्र में आजीविका

You Can Join Our Social Account

YoutubeClick here
FacebookClick here
InstagramClick here
TwitterClick here
LinkedinClick here
TelegramClick here
WebsiteClick here