NCERT Solution Class 7th Social Science (Civics) Chapter – 6 संचार माध्यमों को समझना (Understanding Media) Notes in Hindi

NCERT Solution Class 7th Social Science (Civics) Chapter – 6 संचार माध्यमों को समझना (Understanding Media)

TextbookNCERT
Class 7th
Subject Civics
Chapter 6th
Chapter Nameसंचार माध्यमों को समझना (Understanding Media)
CategoryClass 7th Social Science (Civics)
Medium Hindi
SourceLast Doubt
NCERT Solution Class 7th Social Science (Civics) Chapter – 6 संचार माध्यमों को समझना (Understanding Media) Notes in Hindi संचार माध्यम और तकनीक? सोशल मीडिया किसे कहते हैं? मास मीडिया किसे कहते हैं? मीडिया और टेक्नॉलोजी? मीडिया के प्रकार? टेक्नोलॉजी में तरक्की के फायदे? मीडिया चलाने का खर्च? प्रकाशित किसे कहते हैं? सेंसरशिप किसे कहते हैं? सार्वजनिक विरोधकिसे कहते हैं? आदि इसके बारे में हम विस्तार से पढेंगें।

NCERT Solution Class 7th Social Science (Civics) अध्याय – 6 संचार माध्यमों को समझना (Understanding Media)

Chapter – 6 

संचार माध्यमों को समझना

Notes

संचार माध्यम और तकनीक में अंतर लिखिए – अखबार, टेलीविजन और रेडियो लाखों लोगों तक पहुँच सकते हैं, क्योंकि इनमें एक विशिष्ट प्रकार की तकनीक का उपयोग किया जाता है। हम अखबारों और पत्रिकाओं की छपे हुए माध्यम के रूप में और टी.वी. तथा रेडियो की इलेक्ट्रॉनिक माध्यम के रूप में भी चर्चा करते है।

तकनीक तथा मशीनों को बदल कर अत्याधुनिक बनाने से संचार माध्यमों को अधिक लोगों तक पहुँचने में मदद मिलती है। इससे ध्वनि और चित्रों की गुणवत्ता में सुधार आता है, लेकिन तकनीक इससे भी अधिक कुछ करती है। यह हमारे जीवन के बारे में सोचने के ढंग में परिवर्तन लाती है।

उदाहरण के लिए – आज हमारे लिए टेलीविजन के बिना जीवन की कल्पना करना कठिन है। टेलीविजन के कारण हम अपने-आपको विश्व – समाज का एक सदस्य समझने लगे हैं। टेलीविजन में प्रदर्शित चित्र सेटेलाइट और केबल के विस्तृत जाल के माध्यम से अत्यंत सुदूर क्षेत्रों तक पहुँचाए जाते हैं।

इसके कारण हम संसार के अन्य भागों के समाचार और मनोरंजक कार्यक्रम देख पाते हैं। आप टी.वी. पर जो कार्टून देखते हैं वे अधिकांशतः जापान या संयुक्त राज्य अमेरिका के होते हैं। अब हम चेन्नई या जम्मू में बैठ कर अमेरिका में फ्लोरिडा के समुद्री तूफ़ान की छवियों को देख सकते हैं। टेलीविजन ने दुनिया को बहुत पास ला दिया है।

संचार माध्यम और धन क्या है – जनसंचार द्वारा उपयोग में लाई जाने वाली विभिन्न तकनीकें अत्यंत खर्चीली हैं। ज़रा टी.वी. स्टूडियो के बारे में सोचिए, जहाँ पर समाचारवाचक बैठता है। इसमें लाइटें, कैमरे, ध्वनि रिकॉर्ड करने के यंत्र, संप्रेषण के लिए सेटेलाइट आदि हैं।

इन सभी का मूल्य बहुत अधिक है। समाचार के स्टूडियो में केवल समाचारवाचक को ही वेतन नहीं दिया जाता, बल्कि और बहुत सारे लोग हैं जो प्रसारण में सहायक होते. हैं। इसमें वे लोग सम्मिलित हैं, जो कैमरे व प्रकाश की व्यवस्था करते हैं।

सोशल मीडिया किसे कहते हैं – कम्प्यूटर की सहायता से चलने वाले ऐसे साधन जिनके द्वारा लोग सूचना और विचार का निर्माण करते हैं, उन्हें साझा करते हैं और उनका आदान प्रदान करते हैं उसे सोशल मीडिया कहते हैं।

मास मीडिया किसे कहते हैं – अंग्रेजी के शब्द मीडियम का बहुवचन है मीडिया। इसका मतलब उन अलग अलग तरीकों से है जिनके द्वारा हम विचारों का आदान प्रदान करते हैं। टेलीविजन, रेडियो, अखबार, इंटरनेट, आदि मीडिया के विभिन्न रूप हैं। इन माध्यमों की सहायता से लाखों लोगों तक पहुँचा जा सकता है इसलिए इन्हें मास मीडिया या जनसंचार माध्यम कहते हैं।

मसौदा तय किया जाना – किन घटनाओं पर ध्यान केंद्रित किया जाए, इसमें भी संचार माध्यमों की महत्त्वपूर्ण भूमिका रहती है और इसी के आधार पर वह तय कर देते हैं कि क्या समाचार में दिए जाने योग्य है,

उदाहरण के लिए – आपके विद्यालय के वार्षिकोत्सव की खबर शायद समाचार में दिए जाने योग्य नहीं होगी, लेकिन यदि कोई प्रसिद्ध अभिनेता उसमें मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित हो, तो संचार माध्यमों की रुचि इसे समाचारों में सम्मिलित करने में हो सकती है।

कुछ खास विषयों पर ध्यान केंद्रित करके संचार माध्यम हमारे विचारों, भावनाओं और कार्यों को प्रभावित करते हैं और हमारा ध्यान उन मुद्दों की ओर आकर्षित करते हैं।

मीडिया और टेक्नॉलोजी से क्या अभिप्राय है – यह टेक्नॉलोजी की देन है कि अखबार, टेलीविजन और रेडियो की पहुँच करोड़ों लोगों तक है। मास मीडिया द्वारा इस्तेमाल होने वाली टेक्नॉलोजी लगातार बदलती रहती है।

उदाहरण के लिए – अभी हाल ही में मीडिया के क्षेत्र में केबल टेलीविजन और इंटरनेट की शुरुआत हुई है। इन टेक्नॉलोजी को आए हुए कोई दो दशक ही बीते हैं लेकिन इनका अमिट प्रभाव हर जगह देखने को मिलता है।

मीडिया के प्रकार लिखिए – मीडिया के मुख्य प्रकार हैं, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और प्रिंट मीडिया। यह नामकरण विभिन्न टेक्नॉलोजी पर आधारित है जो किसी खास मीडिया में इस्तेमाल होते हैं।

संचार माध्यम और लोकतंत्र के बारें में लिखिए – लोकतंत्र में देश और संसार के बारे में समाचार देने और उनमें होने वाली घटनाओं पर चर्चा करने में संचार माध्यमों की भूमिका अत्यंत महत्त्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, संचार माध्यमों से नागरिक जान सकते हैं कि सरकार किस प्रकार काम कर रही है। यदि लोग चाहें, तो इन समाचारों के आधार पर कार्रवाई भी कर सकते हैं।

टेक्नोलॉजी में तरक्की के फायदे बताइए – टेक्नॉलोजी में तरक्की होने से और मशीनों के आधुनि कीकरण से मीडिया की पहुँच पहले से बेहतर हुई है।

मीडिया चलाने का खर्च बताइए – मीडिया के लिए महँगी टेक्नॉलोजी की जरूरत पड़ती है। टेलीविजन चैनल के लिए महँगे उपकरणों, लाइट, कैमरा, साउंड रिकॉर्डर, आदि की जरूरत पड़ती है। टेलीविजन सिग्नल के प्रेषण के लिए उपग्रहों का किराया देना होता है।

मानव संसाधन की टीम के लिए वेतन की जरूरत पड़ती है। इसके अलावा, समय समय पर नई टेक्नॉलोजी अपनाने पर खर्चा होता है। चूँकि मीडिया चलाने में बहुत पैसे खर्च होते हैं इसलिए अधिकतर टेलीविजन चैनल और अखबारों का स्वामित्व बड़े औद्योगिक संस्थानों के हाथों में होता है।

प्रकाशित किसे कहते हैं – इससे तात्पर्य समाचार रिपोर्टों, लेखों, साक्षात्कार, विवरण आदि से है, जिन्हें समाचारपत्रों, पत्रिकाओं और पुस्तकोंमें छापा जाता है; जिससे उन्हें बहुत अधिक लोग पढ़ सकें।

सेंसरशिप किसे कहते हैं – इसका तात्पर्य सरकार की उस शक्ति या अधिकार से है जिसके अंतर्गत सरकार कुछ विवरण प्रकाशित करने या प्रदर्शित करने पर रोक लगा सकती है।

सामाजिक विज्ञापन क्या है – सरकार व निजी संस्थाएँ ऐसे विज्ञापन भी बनाती हैं, जिनसे समाज में किसी बड़े संदेश का प्रसारण हो सके। ये सामाजिक विज्ञापन कहलाते हैं। यहाँ असुरक्षित रेलवे क्रॉसिंग को पार करने से संबंधित सामाजिक विज्ञापन प्रस्तुत है।

सार्वजनिक विरोध किसे कहते हैं – इसमें विशाल संख्या में लोग एकजुट होकर किसी विषय पर खुले रूप में अपना विरोध प्रकट करते हैं। यह प्रायः रैली आयोजन, हस्ताक्षर अभियान तथा सड़कों को अवरुद्ध करके किया जाता है।

NCERT Solution Class 7th राजनीतिक शास्त्र All Chapter’s Notes in Hindi
अध्याय – 1 समानता
अध्याय – 2 स्वास्थ्य में सरकार की भूमिका
अध्याय – 3 राज्य शासन कैसे काम करता है
अध्याय – 4 लड़के और लड़कियों के रूप में बड़ा होना
अध्याय – 5 औरतों ने बदली दुनिया
अध्याय – 6 संचार माध्यमों को समझना
अध्याय – 7 हमारे आस-पास के बाजार
अध्याय – 8 बाजार में एक कमीज
NCERT Solution Class 7th राजनीतिक शास्त्र All Chapter’s Question & Answer in Hindi
अध्याय – 1 समानता
अध्याय – 2 स्वास्थ्य में सरकार की भूमिका
अध्याय – 3 राज्य शासन कैसे काम करता है
अध्याय – 4 लड़के और लड़कियों के रूप में बड़ा होना
अध्याय – 5 औरतों ने बदली दुनिया
अध्याय – 6 संचार माध्यमों को समझना
अध्याय – 7 हमारे आस-पास के बाजार
अध्याय – 8 बाजार में एक कमीज
NCERT Solution Class 7th राजनीतिक शास्त्र All Chapter’s MCQ in Hindi
अध्याय – 1 समानता
अध्याय – 2 स्वास्थ्य में सरकार की भूमिका
अध्याय – 3 राज्य शासन कैसे काम करता है
अध्याय – 4 लड़के और लड़कियों के रूप में बड़ा होना
अध्याय – 5 औरतों ने बदली दुनिया
अध्याय – 6 संचार माध्यमों को समझना
अध्याय – 7 हमारे आस-पास के बाजार
अध्याय – 8 बाजार में एक कमीज

You Can Join Our Social Account

YoutubeClick here
FacebookClick here
InstagramClick here
TwitterClick here
LinkedinClick here
TelegramClick here
WebsiteClick here