ड्राई क्लीनिंग की प्रक्रिया को विस्तार से समझाइए।

ड्राइक्लीनिंग की प्रक्रिया को विस्तार से समझाइए।

उत्तर – गैर-जलीय (Non-Aqueous) माध्यम में कपड़े की सफाई की प्रक्रिया को ड्राईक्लीनिंग कहते है। दूसरों शब्दों में कहें तो, जल का प्रयोग किए बिना कपड़ों को गैर-जलीय माध्यम द्वारा साफ करना ड्राईक्लीनिंग कहलाता है।

वस्त्रों की सफाई के लिए धुलाई की अपेक्षा ड्राईक्लीनिंग बेहतर क्यों है? (How is dry cleaning better than washing?)

घर पर वस्त्रों की सामान्य धुलाई तथा फैक्ट्री में वस्त्रों की ड्राईक्लीन में प्रमुख अंतर दोनों जगह पर प्रयोग किए जाने वाले रसायनों का होता है। घरों में जहाँ अधिकतर जलीय विलायकों (wet-solvents) का प्रयोग किया जाता है तो वहीं ड्राईक्लीन यूनिट पर सूखे विलायकों (dry-solvents) का प्रयोग किया जाता है। जलीय विलायकों में धोने के कारण वस्त्र जल का अवशोषण करते है जिसके कारण वह सिकुड़ते है तथा उन पर झुर्रियाँ भी आ जाती है। इसके अतिरिक्त कपड़ों का रंग बिगड़ने की भी संभावना बनी रहती है, जबकि सूखे विलायकों से धोने पर कपड़ों को बिना किसी नुकसान की आंशका के आसानी से साफ किया जा सकता है। इसलिए ड्राईक्लीनिंग थोड़ा महँगा परंतु मुलायम तथा नाजुक कपड़ों की देखरेख का विश्वसनीय साधन है। ड्राईक्लीनिंग के लिए निम्न रसायनों का प्रयोग किया जाता है-

• परक्लोरोथिलीन (Perchloro-ethylene)

• चिकनाई-अवशोषक, ये प्रायः पाउडर के रूप में होते हैं, जैसे कि- फ्रेंच चॉक, टेलकम पाउडर, फुलर अर्थ इत्यादि। इनसे केवल छोटे-छोटे दाग धब्बे छुड़ाये जा सकते है।

• चिकनाई विलायक, जैसे कि- ईथर, बेन्जोरल, एसीटोन, बेन्जीन (benzene), कार्बन टेरा क्लोराइड आदि।

आमतौर पर ड्राई-क्लीनिंग व्यवसायिक स्तर पर औद्योगिक इकाईयों में ही की जाती है, ना की घरेलू स्तर पर। जब भी कोई वस्त्र ड्राईक्लीनिंग के लिए ड्राई क्लीनर के पास ले जाया जाता हैं तो वहाँ सबसे पहले उस पर पहचान के लिए एक टैग लगाया जाता है जिसमें ड्राईक्लीनिंग संबंधी विशेष अनुदेश लिखे होते हैं। फिर वस्त्रों का निरीक्षण किया जाता है तथा उन्हें स्पॉट बोर्ड पर रखकर जल में घुलनशील दाग-धब्बों को हटाया जाता है। ग्राहक द्वारा ड्राईक्लीनिंग के लिए कपड़े देते समय ड्राईक्लीनर को दाग-धब्बे पहले से ही दिखा देने से उन्हें साफ करना आसान हो जाता हैं तथा ड्राइक्लीनिंग भी अधिक संतोषजनक रूप से हो जाती है।

You Can Join Our Social Account

YoutubeClick here
FacebookClick here
InstagramClick here
TwitterClick here
LinkedinClick here
TelegramClick here
WebsiteClick here