केस स्टडी आधारित प्रश्नोत्तर बचत का तात्पर्य है भविष्य में इस्तेमाल अथवा

केस स्टडी आधारित प्रश्नोत्तर

बचत का तात्पर्य है भविष्य में इस्तेमाल अथवा अधिक उत्पादन के लिए अपने धन अथवा अन्य संसाधन के एक भाग को अलग रखना। परिवार की भावी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए बचत महत्वपूर्ण है। किसी अर्थव्यवस्था के अस्तित्व एवं विकास के लिए भी बचत महत्वपूर्ण है क्योंकि बचत में पूँजी निर्माण एवं संचयन होता है। ऐसा तब होता है जब कारोबार शुरू करके अथवा बैंकों और वित्तीय संस्थाओं में धन जमा करके बचत का उपयोग उत्पादक रूप में किया जाता है, जिसे सार्वजनिक बचत के लिए एकत्रित किया जाता है तथा उत्पादन के प्रयोजनार्थ उसका इस्तेमाल किया जाता है।

बचत, परिवार की बचत करने की क्षमता तथा बचत करने की इच्छा पर निर्भर करती है। बचत करने की योग्यता प्रति व्यक्ति आय पर निर्भर करती है। उच्च आय वाले परिवारों में अपनी मूलभूत बचत की ज्यादा संभावना होती है। कम आय वाले परिवार अपनी मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति के उपरांत कम बचत कर पाते हैं। कम आय वाले परिवार को बचत करने की इच्छा, परिवार के दीर्घकालीन लक्ष्यों पर तथा भविष्य का ध्यान रखते हुए वर्तमान में कुछ विलासिताओं का त्याग कैसे कर सकते हैं, इस बात पर निर्भर करती है।

धन बचाना आसान नहीं है। इसमें परिवार के सदस्यों की ओर से अनुशासन, नियोजन, सहयोग तथा परिश्रम की आवश्यकता होती है। किंतु परिवार की सुरक्षा एवं खुशी के लिए धन की बचत बहुत जरूरी हैं। बचत के लिए बचत करना निरर्थक है। बचत तभी सार्थक है जब इसका लक्ष्य परिवार के सभी सदस्यों द्वारा सुनियोजित एवं समझा जाए तथा धन के भावी प्रयोग के लिए बुद्धिमता पूर्ण ढंग से निवेश किया जाए।

(i) किसी परिवार द्वारा की जाने वाली बचत निम्न में से किस कारक पर निर्भर करती है-

(a) बचत की क्षमता पर
(b) बचत करने की इच्छा पर
(c) (a) और (b) दोनों पर
(d) इनमें से किसी पर नहीं

उत्तर – (c) (a) और (b) दोनों पर

(ii) निम्न में से किस योजना में सभी सरकारी वेतनभोगी कर्मचारियों को अपनी नौकरी का पहला साल पूरा होने के बाद अपनी आय का एक निश्चित भाग निवेश कराना होता है –

(a) म्यूच्यूअल फंड
(b) यूनिट ट्रस्ट ऑफ इंडिया
(c) भविष्य निधि योजना
(d) प्रधानमंत्री वय वंदन योजना

उत्तर – (c) भविष्य निधि योजना

(iii) निम्न में से कौन-सा क्रेडिट के 4C का भाग नहीं है-

(a) चरित्र (Character)
(b) क्षमता (Capacity)
(c) पूंजी (Capital)
(d) संग्रह (Collection)

उत्तर – (d) संग्रह (Collection)

(iv) विवेकपूर्ण निवेश के लिए निम्न में से कौन-सा महत्वपूर्ण सिद्धांत है –

(a) आयकर में छूट
(b) पूंजी की तरलता
(c) मूल धन की सुरक्षा
(d) प्रतिलाभ की दर

उत्तर – (c) मूल धन की सुरक्षा

You Can Join Our Social Account

YoutubeClick here
FacebookClick here
InstagramClick here
TwitterClick here
LinkedinClick here
TelegramClick here
WebsiteClick here